Friday 20 July 2018

भारत मेरा महान


 भारत मेरा महान
------------------
" हिन्दू पाकिस्तान ! " "हिन्दू तालेबान !"
बड़बोलों का देश बना यह
भारत मेरा महान  ?

एक "पड़ोसी अच्छा " कहता  !
दूजा " जाओ पाकिस्तान "  !
भारत मेरा महान  ?

" टुकड़े तेरे हज़ारों होंगे " !
भटके, जारी करें फरमान
भारत मेरा महान

अफवाओं पर हत्यायें
फतवों पर घमासान
भारत मेरा महान

नृशंसता नारी झेलती  
भूल चुके अभिमान
भारत मेरा महान  ?

दलित, किसान , नौकरी , पेशा
मुद्दे हुए.  ना होंगे आसान
मेरा भारत महान

दुश्मन घर के अंदर- बाहर
भविष्य बना इम्तिहान ?
भारत मेरा महान

असमंजस में जनता
खोयी है पहचान
भारत मेरा महान

सिख, मुस्लिम, हिन्दू हूँ मैं ?
या हूँ हिन्दुस्तान ?
भारत मेरा महान ?
भारत मेरा महान !
भारत मेरा महान।
-----------------------------------
सर्वधिकार सुरक्षित /त्रिभवन कौल 

3 comments:

  1. via fb/ मुक्तक-लोक
    -------------------
    कालीपद प्रसाद मण्डल 5:08pm Jul 20
    बहुत अच्छा सृजन
    ----------------------
    Sharda Madra 5:08pm Jul 20
    अति सुंदर।
    ----------------------
    Raj Kishor Pandey 5:08pm Jul 20
    सुंदर सृजन वाह वाह आदरणीय
    -------------------------
    मुरारि पचलंगिया 5:08pm Jul 20
    सटीक चित्रण किया है आपने
    ----------------------------
    Subhash Singh 5:08pm Jul 20
    देशभक्ति पूर्ण अनुपम सृजन
    ------------------------------
    Suresh Tiwari 5:08pm Jul 20
    वाह्हह्ह्ह् अनुपम चिंतन संग सृजन स्वागत रचना का बधाई संग जै माँ शारदे शुभ रात्रि आदरणीया

    ReplyDelete
  2. via fb/MaxMeet-Social
    ----------------------
    Rehana Shaikh 12:33pm Jul 22
    bahot khub👌

    ReplyDelete
  3. All comments via https://hindi.sahityapedia.com/?p=98334
    ---------------------------------------------------------
    Bhumesh Malla
    सुन्दर ,अति सुन्दर व्याख्यान !
    -----------------
    Sankari Sarkar
    फिर भी देखो रहना हैं हमें हिन्दुस्तान।
    भले ही होते रहे घर घर में धमासान ।
    --------------------
    Deepika Maheshwari
    सटीक प्हार
    ------------------
    Kameshwari Kulkarni
    बहुत बढिया. ..🙏
    --------------------

    ReplyDelete